Search This Blog

Wednesday 10 October 2012






हार्ट से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम होने पर छोटी सी असावधानी से बड़ी बीमारी हो सकती है। इसलिए हार्ट का विशेष रूप से ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि दिल हमेशा स्वस्थ रहे। दिल को स्वस्थ रखने के लिए योगासन की मदद अवश्य लें। इसके लिए हमें शशकासन करना चाहिए इस आसन की पूर्ण अवस्था में हमारी आकृति शशकअर्थात् खरगोश के समान हो जाता है, इसलिए इसे शशकासन कहते हैं।





शशकासन की विधि- किसी साफ  जगह पर चटाई बिछाकर बैठ जाएं। दोनो पैरों को घुटनों से मोड़कर पीछे की ओर नितम्ब (हिप्स) के नीचे रखें और एडिय़ों पर बैठ जाएं। अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें। इसके बाद सांस को बाहर छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर झुकते हुए सांस को बाहर निकालें। दोनो हाथों को आगे की ओर फैलाते हुए हथेलियों को जमीन पर टिकाएं। अपने सिर को भी जमीन पर टिकाकर रखें। आसन की इस स्थिति में आने के बाद कुछ समय तक सांस को बाहर छोड़कर और रोककर रखें। फिर सांस लेते हुए शरीर में लचक लाते हुए पहले पेट को, फिर सीने को, फिर सिर को उठाकर सिर व हाथों को सामने की तरफ करके रखें। कुछ समय तक इस स्थिति में रहे और फिर सीधे होकर कुछ समय तक आराम करें और इस आसन को 4-5 बार करें।





शशकासन के लाभ- यह आसन हृदयरोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इस आसन से फेफड़ों में स्वच्छ हवा पहुंचने से फेफड़े स्वस्थ बन जाते हैं। इससे आंते, यकृत आदि भी स्वस्थ होते हैं। इस आसन से नसें-नाडिय़ां स्वस्थ व लचीली होकर सुचारू रूप से कार्य करती है। साइटिका में लाभदायक है। यह आसन कब्ज को दूर करता है तथा सामान्य रूप से कामविकारों को दूर करता है। यह आसन महिलाओं के लिए भी लाभकारी है।जिस अंग पर हमारा पूरा शरीर चलता है वह है हमारा दिल। दिल से ही सभी अंगों में रक्त का संचार होता है।

3 comments:

  1. The great sage "Parasara" developed the concept of Indian astrology. Though Indian astrology is known as
    Vedic astrology,Now today there are lots of issue against astrology. facing love problem, medical issue,
    marriage issue, Know which stones suits you the most? astrology problems solution,astrology children,astrology
    date of birth,marriage problems astrology,astrology health problems,marital problems astrology,skin problems
    astrology,zodiac problems,

    ReplyDelete
  2. Awesome site to get more traffic. This site is most site for search engine…. This site is best site in google Search…
    husband Wife Problems Solve
    Vashikaran Expert
    Online Vashikaran lady Specialist
    Love spell vashikaran
    Vashikaran Tips

    ReplyDelete